{ads}

HealthFab ने मासिक धर्म स्वच्छता को द्वितीय और तृतीय श्रेणी के शहरों तक पहुंचाया

 


 

नई दिल्ली, अगस्त 29 : एक ऐसे देश में, जहाँ मासिक धर्म स्वच्छता के बारे में चर्चा अभी भी संवेदनशील मानी जाती है, विशेष रूप से द्वितीय और तृतीय श्रेणी के कम विकसित शहरों में, HealthFab ने धीरेधीरे एक आंदोलन की अगुवाई की है। 2020 में स्थापितHealthFab ने जल्दी ही महिलाओं की स्वच्छता के क्षेत्र में एक प्रमुख स्थान प्राप्त किया, खासकर पुन: उपयोग किए जाने वाले पीरियड पैंटीज के क्षेत्र में। भारत भर की महिलाओं को स्थायी और किफायती मासिक धर्म उत्पाद प्रदान करने के उद्देश्य से, यह कंपनी मासिक धर्म स्वच्छता के प्रति धारणाओं और प्रथाओं में महत्वपूर्ण बदलाव ला रही है, विशेष रूप से उपेक्षित क्षेत्रों में।

 

मासिक धर्म स्वच्छता में बदलाव की नींव रखना

जब HealthFab की शुरुआत हुई, तो भारत में पुन: उपयोग किए जाने वाले पीरियड पैंटीज की अवधारणा लगभग अनजानी थी। इस प्रकार के उत्पादों के लिए बाजार नहीं था, और संपूर्ण महिलाओं की स्वच्छता का बाजार एकलउपयोग वाले सैनिटरी उत्पादों पर हावी था। 2024 तक, स्थिति बदलने लगी थी। भारत में महिलाओं की स्वच्छता का बाजार अब INR 7,300 करोड़ का है और इसके 2030 तक लगभग दोगुना होकर INR 13,200 करोड़ तक पहुंचने का अनुमान है। हालाँकि, पीरियड पैंटीज इस बाजार का वर्तमान में सिर्फ 0.2% हिस्सा हैं, लेकिन पूर्वानुमान यह है कि दशक के अंत तक यह हिस्सा 7-9% तक बढ़ सकता है।

 

HealthFab की इस क्षेत्र में अपनी स्थिति बनाने और नेतृत्व करने की प्रतिबद्धता सिर्फ व्यावसायिक उद्देश्यों तक सीमित नहीं है, बल्कि इसमें एक सामाजिक मिशन भी शामिल है। द्वितीय और तृतीय श्रेणी के शहरों को लक्षित करके, कंपनी मासिक धर्म स्वच्छता शिक्षा और उत्पाद की उपलब्धता में एक महत्वपूर्ण कमी को पूरा कर रही है। इन क्षेत्रों में, गुणवत्तापूर्ण मासिक धर्म उत्पादों की पहुंच दुर्लभ है, और पारंपरिक वर्जनाएँ अभी भी मासिक धर्म के बारे में चर्चा को भारी रूप से प्रभावित करती हैं। HealthFab के उत्पाद केवल इन वर्जनाओं को चुनौती दे रहे हैं बल्कि महिलाओं को पारंपरिक सैनिटरी पैड्स के सुरक्षित, आरामदायक, और पर्यावरण के अनुकूल विकल्प भी प्रदान कर रहे हैं।

 

क्रांतिकारी गोपैडफ्री पीरियड पैंटी

HealthFab के उत्पादों की श्रृंखला के केंद्र में गोपैडफ्री पीरियड पैंटी है, जो भारत में मासिक धर्म देखभाल में एक बड़ा बदलाव ला सकता है। ये पीरियड पैंटीज विशेष रूप से अवशोषक, लीकरहित, और आरामदायक होने के लिए डिज़ाइन की गई हैं, जो महिलाओं को उनके मासिक धर्म चक्र के दौरान एक सहज अनुभव प्रदान करती हैं। डिस्पोजेबल सैनिटरी पैड्स के विपरीत, जो प्लास्टिक कचरे में महत्वपूर्ण योगदान करते हैं, गोपैडफ्री पीरियड पैंटीज पुन: उपयोग योग्य हैं और इन्हें कई मासिक धर्म चक्रों तक पहना जा सकता है, जिससे ये अधिक स्थायी विकल्प बन जाती हैं।

 

HealthFab ने यह सुनिश्चित करने के लिए व्यापक कदम उठाए हैं कि उसके उत्पाद सुरक्षित और आरामदायक हों। गोपैडफ्री पीरियड पैंटी का अंतरराष्ट्रीय प्रयोगशालाओं द्वारा कठोर परीक्षण किया गया है और यह PFAS और अन्य 250 हानिकारक रसायनों से मुक्त होने के लिए प्रमाणित है, जो आमतौर पर डिस्पोजेबल सैनिटरी पैड्स में पाए जाते हैं। इसके अलावा, मई 2024 में, HealthFab को उसके विशिष्ट उत्पाद नवाचार के लिए पेटेंट नंबर 538935 के तहतमहिलाओं के लिए अवशोषित अंडरगार्मेंटका पेटेंट प्राप्त हुआ। यह पेटेंट मान्यता कंपनी की नवाचार और उत्कृष्टता के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

 

बढ़ता प्रभाव और प्रभावशीलता

अपने आरंभ से ही, HealthFab ने महत्वपूर्ण विस्तार का अनुभव किया है। कंपनी ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के दौरान USD 1 मिलियन से अधिक की आय अर्जित की, पिछले वर्ष की तुलना में 2.6 गुना की असाधारण वार्षिक वृद्धि दर हासिल की। HealthFab ने 300,000 से अधिक ग्राहकों को सेवा दी है, और इसके उत्पादों ने 300 टन से अधिक प्लास्टिक सैनिटरी कचरे को लैंडफिल में डाले जाने से रोका है। ये उपलब्धियां केवल कंपनी की सफलता को उजागर करती हैं, बल्कि भारत भर में महिलाओं की भलाई और पर्यावरण में इसके योगदान को भी दर्शाती हैं।

 

यह सुनिश्चित करने के लिए कि उसके उत्पाद सभी सामाजिक वर्गों की महिलाओं के लिए सुलभ हों, HealthFab ने गोपैडफ्री पीरियड पैंटीज की कीमत INR 500 से कम रखी है। यह रणनीति विशेष रूप से द्वितीय और तृतीय श्रेणी के शहरों में महिलाओं के लिए लाभदायक है, जहां डिस्पोजेबल आय दुर्लभ होती है, और जीवन यापन की लागत खरीद निर्णयों में एक महत्वपूर्ण कारक होती है। एक आर्थिक समाधान प्रदान करके जो उच्च गुणवत्ता वाले सैनिटरी पैड्स की तुलना में मासिक पीरियड खर्चों को 50% से अधिक कम करता है, HealthFab महिलाओं को उनके स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए सूचित विकल्प बनाने में सक्षम बना रहा है।

 

भारत में अपनी सफलता से परे, HealthFab अब अंतर्राष्ट्रीय विस्तार की योजना बना रहा है, और इसके संचालन UAE में बढ़ रहे हैं। वैश्विक बाजार में यह कदम HealthFab के उत्पादों की व्यापक अपील और विश्व स्तर पर पर्यावरण के अनुकूल मासिक धर्म स्वच्छता समाधानों की बढ़ती मांग का प्रमाण है।

 

विस्तारशील पहुंच और प्रभाव

आगे देखते हुए, HealthFab अपने उर्ध्वगामी प्रक्षेप पथ को बनाए रखने का लक्ष्य रखता है। कंपनी ने हाल ही में बेंगलुरु में एक अत्याधुनिक निर्माण सुविधा खोली है, जो प्रतिदिन 2,000 पीरियड पैंटीज का उत्पादन करने में सक्षम है। यह एकस्टॉप निर्माण दृष्टिकोण, व्यापक अनुसंधान और विकास के साथसाथ भारत में एक मजबूत आपूर्ति श्रृंखला, HealthFab को वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार करता है, जबकि इसकी कीमतों को प्रतिस्पर्धी बनाए रखता है।

 

इसके अलावा, HealthFab एक व्यापक दर्शकों से जुड़ने के लिए भौतिक स्टोरों के विकल्प तलाश रहा है। जैसेजैसे कंपनी नए बाजारों में प्रवेश करती है और नवाचार करती है, मासिक धर्म स्वच्छता पर इसका प्रभाव, विशेष रूप से उन क्षेत्रों में जहां पहुंच सीमित है, महत्वपूर्ण रूप से बढ़ने की उम्मीद है।

 

अंत में, HealthFab का 2020 में एक स्टार्टअप से पुन: उपयोग किए जाने वाले पीरियड पैंटीज में एक अग्रणी ब्रांड तक का विकास नवाचार, समर्पण और सामाजिक प्रतिबद्धता की एक कहानी है। द्वितीय और तृतीय श्रेणी के शहरों पर ध्यान केंद्रित करके, HealthFab केवल अपनी बाजार उपस्थिति बढ़ा रहा है, बल्कि अनगिनत महिलाओं के जीवन पर भी एक महत्वपूर्ण प्रभाव डाल रहा है। जैसेजैसे कंपनी विस्तार कर रही है और अपना दायरा बढ़ा रही है, वह मासिक धर्म स्वच्छता को सुरक्षित, सुलभ और स्थायी बनाने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता पर दृढ़ है।

 

ब्रांड के बारे में अधिक जानकारी के लिए देखेंhttps://www.healthfab.in/

 

Top Post Ad

Below Post Ad

Copyright Footer