{ads}

महिला स्वास्थ्य सुधार में नवीनता : भविष्य के लिए हेल्थफैब का उमदा विज़न

 


Bengaluru (Karnataka) [India] July 29 : वर्ष 2020 से लेकर अब तक "हेल्थफैब" ने महिलाओं को डिस्पोजेबल पीरियड उत्पादों से पुन: उपयोग करने योग्य पीरियड पैंटी पर स्विच करने के लिए प्रोत्साहित करके 300 टन से अधिक प्लास्टिक सैनिटरी कचरे को लैंडफिल में जाने से बचाया है 

 

वर्ष 2020 में स्थापित अग्रणी भारतीय कंपनी "हेल्थफैब" की नवीन एवं आधुनिक भावना से प्रेरित होते हुए महिलाओं के स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक अभूतपूर्व क्रांति हो रही है। वैश्विक स्तर पर जब मासिक धर्म स्वास्थ्य को लेकर विचार-विमर्श और चर्चा जोर पकड़ रही थी, तब भारत और उसके बाहर महिला स्वच्छता उत्पादों के परिदृश्य को बदलते हुए हेल्थफैब कंपनी, एक स्पष्ट विज़न के साथ उभरी थी। कंपनी का मुख्य उत्पाद, GoPadFree (गोपैडफ्री) पुन: उपयोग करने योग्य मासिक धर्म पैंटी, आरामदायक और विश्वसनीय मासिक धर्म समाधानों की तत्काल आवश्यकता को संबोधित करता है और डिस्पोजेबल सैनिटरी उत्पादों से जुड़ी पर्यावरणीय चिंताओं का निवारण लाता है। 

 

हेल्थफैब का सफर सदियों पुरानी चुनौतियों का समाधान करने में नवीनता की शक्ति का प्रमाण है। मात्र कुछ ही वर्षों में, इस गतिशील कंपनी ने न केवल भारतीय बाजार में एक नई उत्पाद श्रेणी प्रस्तुत की है, बल्कि मासिक धर्म स्वास्थ्य के प्रति महिलाओं के दृष्टिकोण में भी एक उमदा परिवर्तन स्थापित किया है। भारत और विदेशों में 300,000 से अधिक महिलाएं हेल्थफैब उत्पादों को अपना रही हैं, जिससे कंपनी का प्रभाव महज संख्या से बढ़कर कहीं अधिक है। यह शरीर के लिए सकारात्मक एवं पर्यावरण के प्रति सचेत मासिक धर्म देखभाल की दिशा में बढ़ते आंदोलन का प्रतिनिधित्व करता है। जो महिलाओं को सशक्त बनाता है और साथ ही मासिक धर्म उत्पादों के पर्यावरणीय प्रभाव को भी काफी हद कम करता है। 

 

एक क्रांति का जन्म : हेल्थफैब की वास्तविक कहानी  - 

वर्ष 2020 के दौरान, जब दुनिया अभूतपूर्व चुनौतियों से जूझ रही थी, ऐसे में हेल्थफैब का जन्म भारत में मासिक धर्म देखभाल में क्रांति लाने के मिशन के साथ हुआ था। ऐसे समय में, जब देश में एकल पुन: उपयोग करने योग्य पीरियड पैंटी का बाजार मौजूद नहीं था, हेल्थफैब के संस्थापकों ने एक ऐसा उत्पाद प्रस्तुत करने का अवसर देखा, जो लाखों महिलाओं के जीवन को बदल सकता था। 

 

कंपनी का सफर व्यापक अनुसंधान और विकास(R&D) के साथ शुरू हुआ, जिसका उद्देश्य एक ऐसा उत्पाद बनाना था, जो न केवल प्रभावी और आरामदायक हो, बल्कि पर्यावरण के अनुकूल और किफायती भी हो। नवीनता के प्रति इस प्रतिबद्धता ने उनकी पेटेंट टेक्नोलोजी के विकास को जन्म दिया, जो बाद में उनकी सफलता की आधारशिला बन गयी। 

 

बाजार में विक्षेप : महिला स्वच्छता के क्षेत्र में स्थान प्राप्त किया  - 

हेल्थफैब ने वर्ष 2020 में भारत में 7,300 करोड़ रुपये (लगभग 880 मिलियन अमेरिकी डॉलर) मूल्य के महिला स्वच्छता बाजार में प्रवेश किया। पारंपरिक डिस्पोजेबल उत्पादों के प्रभुत्व के बावजूद, हेल्थफैब की इनोवेटिव पीरियड पैंटीज़ ने जल्दी ही लोकप्रियता हासिल कर ली। आज, भारत में महिला स्वच्छता बाजार में, पीरियड पैंटीज का योगदान 0.2% है और वर्ष 2030 तक यह आंकड़ा 7-9% तक बढ़ने का अनुमान है। 

 

यह तीव्र वृद्धि एक बड़े वैश्विक रुझान का हिस्सा है। दुनियाभर में पुन: उपयोग करने योग्य पीरियड पैंटी बाजार का वर्तमान मूल्य 132 मिलियन अमेरिकी डॉलर है और आगे यह 16.9% प्रतिशत के मज़बूत CAGR से बढ़ने की उम्मीद है। भारत में इस श्रेणी का निर्माण और नेतृत्व करने के लिए हेल्थफैब की प्रतिबद्धता, वैश्विक विस्तार की योजनाओं के साथ, उन्हें इस उभरते बाजार में सबसे आगे रखती है। 

 

कंपनी ने अपनी शुरुआत से ही प्रभावशाली उपलब्धियाँ हासिल की हैं। ब्रांड ने अपने कारोबार का विस्तार UAE तक किया है। वित्त वर्ष 2023-24 में 2.6 गुना वार्षिक वृद्धि दर के साथ 1 मिलियन अमेरिकी डॉलर का राजस्व आंकड़ा पार किया है और 2020 से 300,000 से अधिक ग्राहकों को सेवा प्रदान की है। हेल्थफैब ने स्थायित्व की दिशा में भी महत्वपूर्ण प्रगति की है तथा पुन: उपयोग करने योग्य पीरियड पैंटीज को अपनाने को बढ़ावा देकर लैंडफिल में 300 टन से अधिक प्लास्टिक सैनिटरी कचरे को बचाया है। 

 

तकनीकी नवीनता : हेल्थफैब का लाभ - 

हेल्थफैब की सफलता का मूल आधार तकनीकी नवीनता के प्रति इसकी प्रतिबद्धता है। मई 2024 में, कंपनी को उनके 'ABSORBABLE UNDERGARMENT FOR WOMEN' (महिलाओं के लिए शोषक अंडरगारमेंट) के लिए पेटेंट संख्या 538935 प्रदान की गई थी। यह पेटेंट तकनीक उनके पीरियड पैंटी की प्रभावशीलता और विश्वसनीयता को रेखांकित करती है, जो उन्हें प्रतिस्पर्धी बाजार में अलग बनाती है। उन्होंने हमेशा अपने उत्पादों की सुरक्षा को प्राथमिकता दी है। उनकी पीरियड पैंटी का वैश्विक प्रयोगशालाओं द्वारा कठोर परीक्षण किया गया है और PFAS (पेर और पॉली-फ्लोरोएल्काइल पदार्थ) और 250 अन्य हानिकारक रसायनों से मुक्त होने का प्रमाण पत्र दिया गया है जो आम तौर पर अक्सर डिस्पोजेबल सैनिटरी पैड में पाए जाते हैं। सुरक्षा के प्रति यह प्रतिबद्धता मासिक धर्म उत्पादों के माध्यम से रासायनिक जोखिम के लंबी अवधि के स्वास्थ्य प्रभावों के बारे में बढ़ती चिंताओं का निवारण लाता है। 

 

उत्पादन में श्रेष्ठता : विश्व के लिए "मेड इन इंडिया" - 

अप्रैल-2024 में, हेल्थफैब ने बेंगलुरु में अपनी अत्याधुनिक उत्पादन सुविधा स्थापित करके वर्टिकल इंटीग्रेशन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया। प्रति शिफ्ट 2,000-पीरियड पैंटी तक की स्थापित क्षमता के साथ, यह सुविधा न केवल गुणवत्ता नियंत्रण सुनिश्चित करती है बल्कि कंपनी की महत्वाकांक्षी विकास योजनाओं का भी समर्थन करती है। 

 

कंपनी का 'मेक इन इंडिया' विज़न, व्यापक अनुसंधान एवं विकास(R&D) तथा एक मजबूत भारतीय आपूर्ति श्रृंखला के साथ मिलकर, हेल्थफैब को वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धी कीमतों पर उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद प्रदान करने में सक्षम बनाता है। यह रणनीति न केवल स्थानीय अर्थव्यवस्था का समर्थन करती है, बल्कि हेल्थफैब को अंतर्राष्ट्रीय बाजार में एक मजबूत खिलाड़ी के रूप में भी स्थापित करती है। 

 

पर्यावरणीय प्रभाव : एक स्थायी समाधान

हेल्थफैब के विज़न का सबसे महत्वपूर्ण पहलू पर्यावरणीय स्थिरता के प्रति इसकी प्रतिबद्धता है। वर्ष 2020 से, कंपनी ने महिलाओं को डिस्पोजेबल पीरियड उत्पादों से पुन: उपयोग करने योग्य पीरियड पैंटी पर स्विच करने के लिए प्रोत्साहित करके 300 टन से अधिक प्लास्टिक सैनिटरी कचरे को लैंडफिल में जाने से बचाया है। 

 

यह प्रभाव भारत में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जहाँ मासिक धर्म अपशिष्ट प्रबंधन एक बढ़ती हुई चिंता है। पुनः उपयोग योग्य विकल्प प्रदान करके, हेल्थफैब अपशिष्ट को कम कर रहा है और उपभोक्ताओं को उनके विकल्पों के पर्यावरणीय प्रभाव के बारे में शिक्षित कर रहा है। इससे मासिक धर्म देखभाल के लिए अधिक पर्यावरण-सचेत दृष्टिकोण को बढ़ावा मिल रहा है। 

 

महिला सशक्तिकरण : सुलभता और सामर्थ्य - 

हेल्थफैब का विज़न उत्पाद नवाचार से आगे बढ़कर पहुंच और सामर्थ्य के महत्वपूर्ण मुद्दों को संबोधित करना है। अपने उत्पादों की कीमत 500 रुपये प्रति पीस (लगभग 6 अमेरिकी डॉलर) से कम रखकर, कंपनी ने समाज के सभी वर्गों की महिलाओं के लिए पुन: उपयोग करने योग्य पीरियड पैंटी को सुलभ बनाया है। 

 

यह मूल्य निर्धारण रणनीति, न केवल व्यापक रूप से इसे अपनाने को प्रोत्साहित करती है बल्कि यूज़र्स को महत्वपूर्ण वित्तीय लाभ भी प्रदान करती है। जो महिलाएं हेल्थफैब उत्पादों पर स्विच करती हैं, वे अच्छी गुणवत्ता वाले डिस्पोजेबल सैनिटरी पैड का उपयोग करने की तुलना में वार्षिक अवधि के खर्चों में 50% से अधिक की बचत कर सकती हैं। इस आर्थिक लाभ के साथ-साथ उत्पाद की सुविधा, स्वास्थ्य लाभ और पर्यावरण-मित्रता ने हेल्थफैब के गोपैडफ्री को भारत में सबसे अधिक समीक्षा प्राप्त और सबसे अधिक बिकने वाला पुन: उपयोग करने योग्य पीरियड पैंटी ब्रांड बना दिया है। 

 

भविष्य की संभावनाएं : वैश्विक स्तर पर विस्तरण और रिटेल क्षेत्र में उपस्थिति - 

भारतीय बाजार में उल्लेखनीय सफलता हासिल करने के बाद, हेल्थफैब अब वैश्विक स्तर पर विस्तरण पर अपनी नज़रें दौड़ रही है। कंपनी पहले ही UAE के बाजार में अपनी पैठ बना चुकी है, जो इसकी अंतरराष्ट्रीय यात्रा की शुरुआत है। वैश्विक पुन: उपयोग करने योग्य पीरियड पैंटी बाजार में उल्लेखनीय वृद्धि के साथ, हेल्थफैब एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी बनने के लिए बेहतर स्थिति में है। 

 

वैश्विक स्तर पर आगे बढ़ने की महत्वाकांक्षाओं के साथ ही "हेल्थफैब" ऑफलाइन रिटेल स्पेस में अपनी उपस्थिति को मजबूत करने पर भी ध्यान केंद्रित कर रही है। यह मल्टी-चैनल दृष्टिकोण न केवल ब्रांड की विजिबिलिटी बढ़ाएगा बल्कि इसके उत्पादों को उपभोक्ताओं की व्यापक श्रेणी तक अधिक सुलभ भी बनाएगा। 

 

अंतिम निष्कर्ष : सर्वग्राही महिला स्वास्थ्य के लिए एक उमदा विज़न - 

जैसे-जैसे हेल्थफैब का विकास और नवीनता लगातार जारी है, महिलाओं के स्वास्थ्य पर इसका प्रभाव विश्वसनीय मासिक धर्म उत्पाद उपलब्ध कराने से बहुत आगे तक फैल रहा है। कंपनी का विज़न महिलाओं के कल्याण के लिए एक सर्वग्राही दृष्टिकोण को शामिल करता है, जिसमें शारीरिक आराम, वित्तीय पहुंच, पर्यावरण चेतना और सामाजिक सशक्तिकरण को शामिल किया गया है। 

 

ऐसी दुनिया में, जहां आज भी मासिक धर्म स्वास्थ्य के बारे में चर्चा करना अक्सर शर्म और कलंक के घेरे में रहता हैं, वहां वाकई में, "हेल्थफैब" प्रगति का एक प्रकाश स्तंभ है। वर्ष 2020 में एक स्टार्टअप से लेकर 2024 में मार्केट लीडर बनने तक की कंपनी की यात्रा एक व्यावसायिक सफलता की कहानी से कहीं अधिक है। यह सामाजिक परिवर्तन, पर्यावरणीय जिम्मेदारी और तकनीकी नवीनता की कहानी है, जो दुनियाभर में महिलाओं के लिए एक उज्जवल और स्वस्थ भविष्य के निर्माण के लिए एकजुट हो रही है। 

 

ऐसे और अधिक विवरणों के लिए - https://www.healthfab.in/

 

Top Post Ad

Below Post Ad

Copyright Footer