{ads}

पंतनगर यूनिवर्सिटी की शोधकर्ता को वैश्विक सम्मान: डॉ. पूजा सिंह ने राख से बनाईं टाइलें

  


पंतनगर विश्वविद्यालय की शोधकर्ता, डॉ. पूजा सिंह को फैक्ट्रियों से निकलने वाली राख से टाइल बनाने में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए वैश्विक युवा वैज्ञानिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार उन्हें कृषि और प्रौद्योगिकी विकास सोसाइटी (एटीडीएस) और स्वामी विवेकानंद सुभारती विश्वविद्यालय, मेरठ द्वारा आयोजित सातवें अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी, गैबल्स (सतत भविष्य के लिए कृषि, जैविक, पर्यावरण और जीवन विज्ञान में वैश्विक दृष्टिकोण) के दौरान 8 से 10 जून तक प्रदान किया गया।

वैश्विक युवा वैज्ञानिक पुरस्कार के अलावा, डॉ. पूजा सिंह को नैनो भौतिक विज्ञान प्रतियोगिता में अपने प्रस्तुतीकरण के लिए दूसरा पुरस्कार भी मिला। दोनों पुरस्कार एटीडीएस के अध्यक्ष, डॉ. अमर गर्ग द्वारा प्रदान किए गए।

डॉ. सिंह पिछले तीन वर्षों से डॉ. एमजीएच जैदी, जो कि रसायन शास्त्र के प्रोफेसर हैं, के मार्गदर्शन में अपना शोध कर रही हैं। इस सम्मेलन में 24 भारतीय राज्यों और नेपाल के विभिन्न क्षेत्रों के साथ-साथ संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, बांग्लादेश, जर्मनी, कतर, उज्बेकिस्तान और संयुक्त अरब अमीरात सहित 14 अन्य देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। इस संगोष्ठी के दौरान चयनित वैज्ञानिकों को उनके संबंधित क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया गया।

विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. एमएस चौहान, डीन सीबीएसएच डॉ. संदीप अरोड़ा और सलाहकार डॉ. एमजीएच जैदी ने डॉ. पूजा सिंह को उनकी उपलब्धि पर बधाई दी और उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं दीं।

डॉ. पूजा सिंह रुद्रपुर के एक छोटे से गाँव, शक्तिपुर, टिलियापुर से ताल्लुक रखती हैं और किसान राधा मोहन सिंह की बेटी हैं। उन्होंने अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हुए यह पुरस्कार अपने पिता को समर्पित किया। उन्होंने अपने दृष्टिकोण और मिशन को व्यक्त करते हुए कहा, "मेरा दृष्टिकोण और मिशन मेरे देश और दुनिया के लिए 'कचरे से धन' मॉडल के माध्यम से टिकाऊ, किफायती और पर्यावरण के अनुकूल उत्पाद बनाना है, ताकि हम भविष्य की पीढ़ियों के लिए एक बेहतर समाज का निर्माण कर सकें।"

Tags

Top Post Ad

Below Post Ad

Copyright Footer